Home » Languages » Hindi (Sr. Secondary) » Hindi Essay on “Importance of Trees” , ”वृक्षों का महत्व” Complete Hindi Essay for Class 10, Class 12 and Graduation and other classes.

Hindi Essay on “Importance of Trees” , ”वृक्षों का महत्व” Complete Hindi Essay for Class 10, Class 12 and Graduation and other classes.

वृक्षों का महत्व

Importance of Trees

Hindi-Essay-Hindi-Nibandh-Hindi

 Essay No. 01

प्रस्तावना- हमारे जीवन में वृक्षों का बहुत महत्व है। वृक्ष हमारे देश की प्राकृतिक सम्पदा हैं। इन्हें पेड़ों के झुण्ड, जंगल के रूप मंे जाना जाता है। वृक्ष हमें कच्ची साम्रगी-उधोगांे के लिए लकड़ी देते हैं। पेड़ बाढ़ों और भूमि के कटाव को रोकते हैं। इनसे आंखों को भाने वाली हरियाली मिलती है। पेड़ हमें अनेक प्रकार की कच्ची सामग्री, जैसे रबड़, इलायची, मसाले, उपयोगी जड़ी-बूटियां और फल-फूलों को प्रदान करते हैं। हमें पेड़ों का जीवन बचाना चाहिये। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहियें। गौतम बुद्व को ‘निर्वाण‘ एक वृक्ष के नीचे प्राप्त हुआ था। पेड़ हमें गर्मी में छाया देते हैं।

वृक्ष मानव-जीवन में उपयोगी-वृक्षों की महिमा हमारे आदिग्रंथों में वर्णित है। ये हमारे जीवनदाता होते हैं। पेड़ पयार्वरण को प्रदुषण से बचाते हैं। ये दूषित वायु को सोखते हैं और शुद्व आॅक्सीजन हमें देते हैं।

ऋषि-मुनियों एवं प्राचीन आचार्यों ने वृक्ष लगाने के महत्व को पुत्र-जन्म के महत्व के समान मान्यता प्रदान की है। वृक्ष विहीन धरती को तो हम कल्पना भी नहीं कर सकते। वृ़क्ष न हों तो पर्यावरण प्रदुषण इनता बढ़ जायेगा कि शुद्व आॅक्सीजन के लिए हम तरस जायेंगे, मानवता का विनाश हो जायेगा।

उपंसहार- कुछ लोग स्वार्थवश लकड़ी को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए चोरी-चोरी पेड़ों को काटते हैं, हमें उन्हें रोकना चाहिये। प्रत्येक मनुष्य को एक पेड़ लगाना चाहिये और उसकी देखभान करनी चाहिये। ऐसा करने से हमें प्रदुषण की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

 

वृक्षों का महत्त्व

Vrikshon Ka Mahatva

 Essay No. 02

भारत में प्राचीन काल में वृक्षों की पूजा की जाती यो आज भी वृक्षों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि जुक बस वृक्षों पर देवत्ता निवास करते हैं।

आज भी वृक्षों को बहुत अधिक महत्त्व दिया जाता है। ऋ हमारे मित्र हैं। वे हमारे सच्चे सहयोगी हैं। वृक्षों से प्याप शुद्ध रहता है। शुद्ध पर्यावरण से हमारा जीवन सुजन्य होता है। ये प्रदूषण को कम करते हैं। हवा में कल-कारखानों और वाहनों के धुएँ से जहरीली गैसों का मिश्राप हो जाता है। हवा में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा काली है। वृक्ष स्वयं कार्बन डाई-ऑक्साइड जैसी गैस ग्रहण ऊर हमें प्राणादायिनी ऑक्सीजन देते हैं। यदि वृक्ष न हो तो पृथ्वी पर जीवन ही नष्ट हो जाएगा। वृक्ष केवल हमें छाया और हवा ही नहीं बल्कि लकड़ी तथा औषधियाँ भी प्रदान करते हैं।

वर्षा होने के लिए भी वृक्षों का होना ज़रूरी है। इसलिए पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए वृक्षों का अधिक संख्या में रहना जरूरी है। लेकिन आज का मानव वृक्षों को अंधाधुंध काट रहा है। जंगल कम हो रहे हैं। यह चिंता का विषय है। पर्यावरण की रक्षा के लिए नए वृक्षों को लगाना जरूरी है। इसीलिए आज सरकार ने हरे वृक्षों की कटाई पर रोक लगा दी है। सरकार नए वृक्षों को रोपने के लिए हमें प्रोत्साहित कर रही है। वृक्षारोपण अभियान चलाए जा रहे हैं। हमें प्रत्येक शुभ अवसर पर नए वृक्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस कार्य पर सरकार करोडों रुपये खर्च करती है। वृक्ष से बढ़कर अभी भी संसार में हमारा कोई सच्चा साथी नहीं है। वन संरक्षण के लिए ‘चिपको आंदोलन’ की शुरुआत सुंदर लाल बहुगुणा ने की।

आज हरे वृक्ष की कटाई को अपराध घोषित कर दिया गया है। सरकार ने वन विभाग को बहुत सारे अधिकार दिए हैं। वन विभाग वनों और वृक्षों की सुरक्षा करता है।

पूरी दुनिया वृक्षों के महत्त्व को समझने लगी है क्योंकि पूरी दुनिया को पर्यावरण प्रदूषण का खतरा महसूस हो रहा है।

About

The main objective of this website is to provide quality study material to all students (from 1st to 12th class of any board) irrespective of their background as our motto is “Education for Everyone”. It is also a very good platform for teachers who want to share their valuable knowledge.

commentscomments

  1. Sna says:

    please I need a essay on vriksho ka mahattav

  2. Dev says:

    Nice for every students of any class to understand and learn good expressing way and nice writing way

  3. Harsh says:

    Nice easy

  4. navanithah says:

    Tqsm it helped in the last moment alot

  5. arpitha says:

    Very sweet and short essay and writing is nice

  6. Jeetender says:

    Nice

  7. Mukul kalal says:

    Ye essay English me post kro

  8. D R Dani says:

    I need a essay on vanamahotsav

  9. Sahib says:

    It is very nice and easy for a sixth class girl _me_ to understand

  10. Varshini says:

    It is super idea of importance on trees

  11. Priyanka pal says:

    Very nice important of tree

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *