Home » Languages » Hindi (Sr. Secondary) » Hindi me Suchna Lekhan kaise karein, 10 udahran suchna lekhan.

Hindi me Suchna Lekhan kaise karein, 10 udahran suchna lekhan.

सूचना लेखन

Suchna Lekhan

सूचना

दिनांक:………….

विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि आगामी शनिवार 29 अक्टूबर 20XX को विद्यालय में दीवाली मेले का आयोजन किया जायेगा विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएँ अपने मित्रों व कक्षाध्यापकों के साथ मेले में पहुँचकर उसका आनंद उठाएँ।

आज्ञा से

कुलदीप विद्यालय सचिव

दिनांक

सूचना

दिनांक:………….

अ.ब.स इलाके के समस्त स्थानीय लोगों को सूचित किया जाता है कि मैं डॉ. राकेश सिंह अपने इलाके के समस्त गरीब बच्चों को प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को निःशुल्क पढ़ाना चाहता हूँ। अतः आप सभी से निवेदन है कि आप अधिक-से-अधिक संख्या में गरीब बच्चों को इस निःशुल्क शिक्षा-केन्द्र में भेजकर उन गरीब बच्चों को शिक्षा ग्रहण करा उनके सर्वांगीण विकास में मेरा सहयोग करें।

निवेदक

डॉ. राकेश सिंह

प्रवक्ता (गणित)

आवश्यक सूचना

समस्त छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि विद्यालय भवन के शिवाजी विंग में निर्माण कार्य होने के कारण वहाँ की सभी कक्षाएँ आज से रानी लक्ष्मीबाई विंग में लगेगी। अतः आज से कोई भी विद्यार्थी शिवाजी विंग की ओर न जाये।

आज्ञा से

वीरेन्द्र सिंह

(प्रधानाचार्य)

 

आवश्यक सूचना

नगर की सभी क्रिकेट टीमों को सूचित किया जाता है कि ‘खेल भारती’ संस्था आपके नगर में रविवार दिनांक 6/8/20XX को डे-नाइट क्रिकेट मैच का आयोजन कर रही है। मैच में भाग लेने की इच्छुक टीम रविवार दिनांक 6/8/20XX से पूर्व अपना पंजीकरण कराएँ। पंजीकरण करने का शुल्क ₹200 प्रतिदल निश्चित किया गया है।

आज्ञा से

सूचना प्रभारी

‘खेल भारती’ संस्था

दिल्ली पब्लिक विद्यालय

साकेत नगर

सूचना

दिनांक:…………………

विद्यालय में छुट्टी के समय में योग के अभ्यास की कक्षाओं की सूचना की जाएँगी। आप सभी को सूचित किया जाता है कि हमारे विद्यालय में छुट्टी के दिनों में सुबह 6 बजे से योग के अभ्यास की कक्षाएँ आरम्भ |

इच्छुक विद्यार्थी इन दिनों में विद्यालय के मैदान में आकर इसका लाभ उठा सकते हैं। कृपया वह अपने नाम कक्षा अध्यापिका को इस सप्ताह तक दे दें।

हस्ताक्षर

रजनी सिंह

(हेड गर्ल)

दिल्ली पब्लिक विद्यालय

बाल भारती स्कूल

सूचना

दिनांक : 18.04.20XX

समस्त स्थानीय लोगों को सूचित किया जाता है कि विद्यालय कमेटी द्वारा विद्यालय में 19.04.20XX से एक सप्ताह के लिए ‘नेत्र चिकित्सा शिविर’ लगाया जा रहा है। जिसमें निःशुल्क नेत्र परीक्षण किया जाएगा। इसमें शहर के जाने-माने नेत्र चिकित्सक नेत्रों का परीक्षण व जाँच करेंगे। शिविर का आरम्भ प्रातः 10 बजे से होगा। अतः आप सभी से निवेदन है कि शिविर का लाभ उठाएँ व अपनी-अपनी समस्याओं से मुक्ति पाएँ ।

धन्यवाद

आज्ञा से

विद्यालय प्रबन्धन

 

पत्रिका संबंधी सूचना

दिनांक :

विद्यालय के समस्त छात्र एवं छात्राओं को सूचित किया जाता है, कि विद्यालय में साहित्यिक। क्लब के द्वारा ‘प्राचीर, पत्रिका छापी जानी है। ‘पत्रिका’ के लिए जो भी विद्यार्थी लेख, कविता, निबंध आदि प्रस्तुत करना चाहता है। वह एक सप्ताह के अंदर दिनांक 30-3-xx तक कार्यालय में या अपने कक्षाध्यापक के पास अवश्य प्रस्तुत कर दें।

आज्ञा से

सचिव

साहित्यिक क्लब

सूचना

विद्यालय की साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था ‘अभिव्यक्ति’ की ओर से दिनांक 25 अक्टूबर, 20XX को शाम 6 बजे विद्यालय के सभागार में एक कवि सम्मेलन का आयोजन रखा गया है। इस कवि सम्मेलन का विषय राष्ट्रभक्ति और हास्य है। नगर के प्रसिद्ध कवि भाग लेंगे। मैं चाहता हूँ कि विद्यालय के सभी विद्यार्थी इसमें इसमें भाग लें।

विनीत

रोहित गुप्ता

(अध्यक्ष)

राज विद्या मंदिर, आगरा

सूचना

30 सितम्बर, 20XX

सभी कक्षा प्रतिनिधियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 2 अक्टूबर, 20XX को विद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाने के लिए योजनाबद्ध कार्यक्रम के निर्धारण हेतु 1 अक्टूबर, 20XX को प्रात: 10.00 बजे, विद्यालय मंत्रणा कक्ष में कक्षा-प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया है। सभी कक्षा प्रतिनिधि उचित समय पर पहुँचकर अपने विचार रखें जिससे अभियान को सफलतापूर्वक संचालित किया जा सके।

आज्ञा से

प्राचार्य

सूचना

दिनांक……….

कक्षा 9 के समस्त छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि आगामी शनिवार दिनांक 29 जुलाई 20XX को तीसरे कालांश में विद्यालय के “ऑडिटोरियम” मन्दोबाई हॉल में कठपुतली का तमाशा दिखाया जायेगा। कक्षा 9 के सभी छात्र-छात्राएँ अपने कक्षाध्यापकों के साथ पंक्तिबद्ध होकर वहाँ आएँ।

आज्ञा से

आशा शर्मा

मुख्याध्यापिका

About

The main objective of this website is to provide quality study material to all students (from 1st to 12th class of any board) irrespective of their background as our motto is “Education for Everyone”. It is also a very good platform for teachers who want to share their valuable knowledge.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *